Thursday 8 September 2011


नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय जांच एजेंसी [एनआइए] व स्पेशल सेल की टीम ने गुरुवार को दोबारा हाईकोर्ट के पास बम धमाके के घटनास्थल पर पहुंच कर बम व मानव शरीर के टुकड़े और कपड़े के टुकड़े एकत्र किए। दिल्ली हाईकोर्ट के गेट नंबर पांच पर विजिटर्स पास काउंटर के पास बुधवार को हुआ ब्रीफकेस बम धमाका बेहद शक्तिशाली था। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मानव शरीर के टुकड़े दूर-दूर तक जा गिरे थे।
बुधवार को भी धमाके के बाद घटनास्थल पर पहुंची एनआइए समेत दिल्ली पुलिस की तमाम एजेंसियों ने दिनभर मानव शरीर के टुकड़े व बम में प्रयोग किए गए सामान आदि के नमूने एकत्र किए थे। सूत्रों के मुताबिक एनआइए की टीम गुरुवार सुबह करीब छह बजे ही घटनास्थल पर पहुंच गई थी। वह अपने साथ हाईड्रोलिक लिफ्ट भी लेकर आई थी। कुछ देर बाद वहां दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम भी पहुंच गई। दोनों टीमें करीब सात घंटे तक घटनास्थल के आसपास चप्पे-चप्पे की तलाशी लेतीं रहीं। इस दौरान एनआइए को कई लोगों के पैर व शरीर के अन्य हिस्से मिले। हाईड्रोलिक लिफ्ट के जरिए एनआइए ने पास काउंटर की छत व आसपास के पेड़ों पर फंसे मांस के टुकड़े, कपड़े व अन्य चीजों के नमूने लिए।
दूर तक फैली थी दुर्गध
गुरुवार को हाइकोर्ट के गेट नंबर पांच के पास जगह-जगह मांस के लोथड़े व खून से दूर-दूर तक दुर्गध फैली थी। दिल्ली हाईकोर्ट के विजिटर्स पास काउंटर गेट नंबर पांच के पास बम धमाका होने से नौ लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए थे। उनके शरीर के चिथड़े दूर-दूर तक फैल गए थे। घटना के 24 घंटे बाद भी गुरुवार को वहां का नजारा देख रोंगटे खड़े हो जा रहे थे।

No comments:

Post a Comment