Thursday 8 September 2011


नई दिल्ली। दिल्ली और मुंबई के मीडिया संस्थानों को इंडियन मुजाहिदीन के 'छोटू' द्वारा गुरुवार को कथित रूप से लिखित एक नया ई-मेल मिला है जिसमें दिल्ली हाईकोर्ट में हुए विस्फोट की जिम्मेदारी ली गई है। इस ई-मेल में चेताया गया कि एक शॉपिंग मॉल में एक और विस्फोट होगा।
इस मेल को 'छोटूमिनानीफाइव एटदिरेट जीमेल डॉट काम' से भेजा गया और यह दोपहर 12 बजकर 37 मिनट पर मिला। इसमें दावा किया गया कि हरकत उल जेहादी इस्लामी की विस्फोट में कोई भूमिका नहीं है और इसे इंडियन मुजाहिदीन ने अंजाम दिया है। ई-मेल में स्पष्ट तौर पर बताया गया कि उन्होंने विस्फोट के लिए चुना क्योंकि हाईकोर्ट में यह व्यस्त दिन होता है और इस दिन काफी भीड़ होती है। दिल्ली हाईकोर्ट में बुधवार को जनहित याचिकाओं पर सुनवाई होती है। इस मेल में दावा किया गया कि एक शॉपिंग मॉल में एक और विस्फोट को अंजाम दिया जाएगा।
उधर, गृह मंत्रालय में सचिव [आंतरिक सुरक्षा] यूके बंसल ने संवाददाताओं से कहा, 'हम मीडिया संस्थानों को मिले ई-मेल की जांच कर रहे हैं। इसकी विश्वसनीयता और सत्यता के बारे में और [हम इसे] गंभीरता से ले रहे हैं।' राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी [एनआईए] सहित सभी सुरक्षा एजेंसियां इस मेल पर गौर कर रही हैं लेकिन यह जानने की कोशिश की जा रही है कि क्या यह असली मेल है या किसी ने शरारत की है।
सूत्रों ने कहा कि यह पता करने की कोशिश की जा रही है कि यह मेल कहां से भेजा गया और अगर जरूरत पड़ी तो सेवा प्रदाता गूगल से भी संपर्क किया जाएगा। यह ताजा मेल हालांकि इंडियन मुजाहिदीन द्वारा वाराणसी और दिल्ली में विस्फोटों की जिम्मेदारी लेने के लिए किए गए मेल जैसा नहीं दिखता है।
गौरतलब है कि कुछ मीडिया संस्थानों में बांग्लादेश के आतंकी संगठन द्वारा कल कथित रूप से ई-मेल भेजा गया था। इस मेल में हरकत उल जेहादी इस्लामी [हूजी] ने विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी जिसमें 12 लोग मारे गए और 70 से अधिक घायल हुए। हूजी द्वारा कल भेजे गए मेल में कहा गया, 'हम दिल्ली के हाईकोर्ट में आज हुए विस्फोट की जिम्मेदारी लेते हैं। हमारी मांग है कि अफजल गुरू की मौत की सजा तुरंत खत्म होनी चाहिए, हम प्रमुख उच्च न्यायालयों और सुप्रीम कोर्ट को निशाना बनाएंगे।'

No comments:

Post a Comment